You are currently viewing लिनक्स के किसी भी OS को बिना इनस्टॉल किये इस्तेमाल करें
Linux online test

लिनक्स के किसी भी OS को बिना इनस्टॉल किये इस्तेमाल करें

Rate this post

ऑनलाइन किसी भी लिनक्स Operating system को Online कैसे चेक करें (Linux online test) इस आर्टिकल में हम लिनक्स से सम्बंधित किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम को बिना सिस्टम में इनस्टॉल किये उसका उपयोग कैसे करना है उसके बारे में सीखेंगे। बहुत से लोग है जिन्हे लिनक्स या इससे सम्बंधित ऑपरेटिंग सिस्टम को उपयोग करना चाहते है लेकिन उसके पास या तो पर्याप्त हार्डवेयर नहीं होता है , या

Linux ऑपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल करने का सम्पूर्ण ज्ञान , ISO Image File को कहा से डाउनलोड करे और लिनक्स के सभी ISO को अपने सिस्टम में स्टोर करने के लिए पर्याप्त space इन सभी समस्याओ से कुछ लोग लिनक्स के कुछ गिने चुने OS का इस्तेमाल करते है या फिर उनके फीचर के बारे में जानते ही नहीं ।

लिनक्स में लगभग 300 से भी ज्यादा ऑपरेटिंग सिस्टम है लेकिन हम सिर्फ कुछ ही ऑपरेटिंग सिस्टम को जानते है और उसका इस्तेमाल करते है। आज इन सभी समस्याओ को दूर करने के लिए Linux online test वेबसाइट के माध्यम से हम लिनक्स के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को ब्राउज़र के सहारे से फ्री में उपयोग कर सकते है और उनके सभी फीचर को देख सकते है और टेस्ट के लिए आप अपने कोड या फाइल को भी इसमें अपलोड कर सकते है। यह आपको सभी कण्ट्रोल और फीचर देता है और इसके लिए आपसे कोई भी चार्ज नहीं लेता है यह वेबसाइट बिलकुल फ्री है इसमें इस्तेमाल करने में आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा .

DistroTest वेबसाइट आपको VNC (Virtual Network Computing) से बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम को ब्राउज़र से इस्तेमाल करने देता है। रिमोट से इस्तेमाल कर रहे ऑपरेटिंग सिस्टम में आप किसी भी तरह का काम कर सकते है जैसे की package (लिनक्स में software को पैकेज कहते है ) को इनस्टॉल uninstall , फाइल को अपलोड , डिलीट , पार्टीशन को बनाना और फिर उसे डिलीट करना वो सब काम कर सकते है।

 Linux online test official DistroTest website

जब आप लिनक्स के डिस्ट्रीब्यूशंस को इंटरनेट से ब्राउज़र के सहारे ओपन करेंगे तो आपको DistroTest को होम पेज दिखाई देगा जहा से आपको A-Z और 0-9 तक आपको अक्षर और नंबर दिखाई देंगे इसका मतलब है की लिनक्स के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम आपको alphanumerically सीरीज देख सकते है आप जिस किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को टेस्ट करना चाहते है उसके उसी अक्षर पर क्लिक करें या फिर आप अपने माउस या कीबोर्ड से नीचे की तरफ स्क्रॉल करके भी अपने टेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव कर सकते है।

लिनक्स को ऑनलाइन टेस्ट करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

उदाहरण के लिए यदि मुझे CentOs ऑपरेटिंग सिस्टम को टेस्ट करना है तो मैं c अक्षर पर क्लिक करूँगा या फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करूँगा आप अपने अनुसार अपना ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव कर सकते है। उदाहरण के लिए आप नीचे की स्क्रीन में देख सकते है

Linux online test website home page

ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव करने के बाद आप उसके वर्शन का भी चुनाव कर सकते है जैसे की मैंने उदाहरण के लिए CentOs ऑपरेटिंग सिस्टम लिया और उसका 8 version लिया आप अपने अनुसार कोई भी OS और version का चुनाव कर सकते है

select OS and version  for Linux online test

version का चुनाव करने के बाद start पर क्लिक करें सर्वर के इस्तेमाल होने के अनुसार कुछ समय इंतज़ार करने के बाद आपके सामने जिस लिनक्स को चुना था उसका डेस्कटॉप आपको दिखाई देने लगेगा। सिस्टम में लॉगिन करने के लिए आपको username और password भी देख सकते है

Username and password for Linux online test

ओपन VNC viewer पर क्लिक करते ही आपके सामने डेस्कटॉप लॉगिन स्क्रीन दिखाई देगी जहा पर आप सिस्टम का यूजर नाम और पासवर्ड के साथ सिस्टम में लॉगिन कर सकते है।

Desktop Screen after login in Centos8 OS for Linux online test

इन्हे भी देखें

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है? कितने प्रकार के होते है और कैसे काम करता है

वेब होस्टिंग क्या है होस्टिंग कैसे काम करता है

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को हिंदी में जाने

विंडोज 10 को पेन ड्राइव से कैसे इनस्टॉल करें

लिनक्स क्या है और क्यों इस्तेमाल करना चाहिए

Linux command in Hindi

लिनक्स फ़ाइल संरचना

दूसरे तरीके से भी आप इसे रिमोट से एक्सेस कर सकते है जैसे की आपको स्क्रीन में VNC सर्वर का IP एड्रेस और port नंबर दिया गया है यदि आपके सिस्टम में VNC क्लाइंट का सॉफ्टवेयर है तो आप इसे कनेक्ट कर सकते है।

कुछ महत्वपूर्ण लिनक्स OS

distrotest में आपको बहुत सारे लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम मिल जायेंगे जिसे आप इस्तेमाल कर के उनके फीचर और लुक को देख सकते है। लेकिन इतने सारे ऑपरेटिंग सिस्टम में आप किसे इस्तेमाल करे इसका चुनाव करना थोड़ा कठिन होता है इसलिए हमने कुछ लिनक्स distro के बारे में आपको बता रहे है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम किसी भी IT कंपनी या firm में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Debian

Debian सबसे पुराना और IT इंडस्ट्री में बहुत उपयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम आपको GNOME डेस्कटॉप से साथ आता है। इसमें ग्राफ़िक्स और 3D एनिमेटेड वीडियो का इस्तेमाल आप अच्छे से कर सकते है.

CentOS

centos को आप लिनक्स के जैसे इस्तेमाल कर सकते है इसके सारे फीचर जैसे की पैकेज को इनस्टॉल करने और किसी भी तरह की सिस्टम या सर्वर की कॉन्फ़िगरेशन लिनक्स जैसे ही है या फिर लिनक्स से बहुत आसान होता है क्योकि centos के पैकेज और सपोर्ट आपको इंटरनेट में आसानी से मिल जाते है

Fedora

Fedora लिनक्स का ही ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसको RedHat Regulate (Red Hat नियंत्रित करता है) करता है। रेडहैट हर 6 से 12 महीनो में fedora के नाम से एक नया वर्शन लॉच करता है। by डिफॉल्ट्स यह GNOME environment को सपोर्ट करता है और आप चाहे तो अपने जरुरत के अनुसार इसे बदल भी सकते है।

Ubuntu

ubuntu suse और डेबियन फॅमिली का लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम है यह आपको मुख्य दो वर्शन में मिल सकता है डेस्कटॉप और Server वर्शन ,डेस्कटॉप वर्शन को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसके बहुत सारे एप्लीकेशन आपको विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के जैसे लगेंगे। यह लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम उनके लिए बहुत अच्छा है जो विंडोज से परेशान हो गए है और विंडोज के जैसे मिलते जुलते ऑपरेटिंग फीचर वाला सिस्टम को खोज रहे है या फिर जो लिनक्स में इंट्रेस्ट रखते है और उसे सीखें चाहते है तो वो लोग अपनी सुरुवात Ubuntu से कर सकते है

निष्कर्ष और अंतिम सुझाव

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने () लिनक्स या फिर लिनक्स से मिलते जुलते सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल किये बिना (Linux online test) आप लगभग 300 से ज्यादा ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर, लुक और उसके कमांड को देख और समझ सकते है।

इसके पहले आप जब किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को उपयोग करना चाहते होंगे तो आपको उसके ISO File और high लेवल के हार्डवेयर की जरुरत पड़ती रही होगी लेकिन इस आर्टिकल के माध्यम से हमने इन सभी जरूरतों के बिना लिनक्स के लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को टेस्ट और चेक का सकते है। यह आर्टिक्ल student और जो नए लोग है जो लिनक्स सीखना चाहते है उसके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।अगर इसमें आपको कोई संदेह और सवाल हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमें अपना सुझाव दे सकते है आपके सुझाव हमें इस वेबसाइट और आर्टिक्ल को और अच्छा करने मदद करेंगे।

siya ram

नमस्कार में इस वेबसाइट का founder हु। इस ब्लॉग से आपको डेली टेक्निकल न्यूज़ , ब्लॉगिंग की जानकारी , कंप्यूटर हार्डवेयर , नेटवर्किंग, CCNA , Linux ,सर्वर , विंडोज (सर्वर /क्लाइंट OS ) ऑपरेटिंग सिस्टम, cloud , storage, डेटाबेस, प्रोगरामिंग , होस्टिंग , WordPress , digital marketing इत्यादि जानकारी प्राप्त कर सकते है। अगर आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया में शेयर करके हमारा सहयोग करें । धन्यवाद

Leave a Reply